Introduction about the Company

सर्वप्रथम आप सबों का किरण प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के इस प्रांगण में स्वागत है. और साथ में उन लोगों का भी हम अभिनन्दन करते हैं जो इन्टरनेट के माध्यम से हमें देख या सुन रहें हैं.
कुछ भी शुरू करने से पूर्व सबसे पहले हम आपको लगभग ५० साल पुरानी हमारी इस कंपनी (संस्था) के बारे में बताना चाहेंगे. ईसकी शाखाएं आज पुणे, अहमदाबाद, कोलकाता, पटना, दिल्ली, और भागलपुर में है.
हमें ऐसा अंदेशा है की आप लोगों में से ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी में (खासकर सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा आयोजित नौकरिओं में) कार्यरत नहीं होंगे. अगर आपमें से कोई बैंक (क्लर्क या पीओ), स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (जो इन्कोम टैक्स ऑफिसर, एक्सिज़ ऑफिसर, फ़ूड सेक्योरिटी ऑफिसर, इत्यादि की जॉब दिलाता है, एयर फोर्स, आर्मी, नेवी, शिक्षक पात्रता परीक्षा (जिसे TET भी कहा जाता है), रेलवे की टेक्नीकल और नॉन-टेक्नीकल तथा अन्य कई परीक्षाओं की कभी तैयारी की हो तो वो कभी न कभी हमारी मासिक पत्रिका प्रतियोगिता किरण के संपर्क में अवश्य आये होंगे. हमारी इस पत्रिका का Circulation वर्तमान में लगभग हिंदी भाषा में १ लाख और अंग्रेजी भाषा में १ लाख copies है. इससे सम्बंधित हमारी एक वेबसाइट है www.PratiyogitaKiranOnline.com .
प्रतियोगिता किरण की इस वेबसाइट के माध्यम से आप कभी भी पूर्व में विभिन्न परीक्षाओं में आये हुए प्रश्नों को उनके उत्तर और उन उत्तरों के Explanation (यानी स्पस्टीकरण) के साथ देख सकते हैं. इससे सम्बंधित परीक्षाओं में तैयारी को काफी बल मिलता है. अभी आपके सामने वही वेबसाइट है. मात्र ३ वर्ष पूर्व की यह वेबसाइट अबतक १५ लाख से ज्यादा लोगों को फायदा पंहुचा चुकी है. यह संख्या आप किसी भी जगह से इस वेबसाइट को खोलकर confirm कर सकते हैं. इसका सीधा मतलब है की हमारे द्वारा प्रेरित प्रोग्राम लाखों को फायदा पंहुचा रहा है. आज आप राष्ट्रीयकृत बैंक (Nationalised Bank) जैसे एस.बी.आई, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ बरोदा इत्यादि की किसी भी साख में जाएँ और वहाँ पूछताछ करें तो आप पायेंगे की लगभग २० प्रतिशत लोग हमारी इस संस्था से परिचित हैं. और कईयों को इससे फायदा भी हुआ है.
हमारी एक और वेबसाइट है www.kirannews.in  .     इस वेबसाइट के माध्यम से हम लोगों तक विभिन्न समय में सेंट्रल तथा स्टेट गवर्मेंट द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सूचना सीधे उनके मोबाइल तक पहुचाते हैं. हमारे इस प्रयास से भी लाखों लोगों को फायदा पंहुचा है. अभी आपके सामने वही वेबसाइट है. इसपर आने वालों की संख्या वर्तमान में ९ लाख से ज्यादा है. जबतक आप इस वेबसाइट को स्वतः देखेंगे तबतक यह संख्या इससे कहीं आगे हो चुकी होगी. पहले की तुलना में आज महाराष्ट्र में भी सरकारी नौकरियां पाने वालों की संख्या काफी ज्यादा हुई है. कहीं न कहीं हमारी संस्था का भी योगदान रहा है.
हमारी एक और वेब साईट जिसने काफी लोगों को फायदा पहुचाया है उसका नाम है www.kicaonline.com .      जैसा की आप सभी जानते हैं की आजकल सभी महत्वपूर्ण परिक्षाएं ऑनलाइन लेने का प्रावधान है. आजकल CAT, MAT, Engineering, Medical, Bank, Staff Selection, LIC, Insurance इत्यादि सभी परिक्षाएं ऑनलाइन ही ली जा रही हैं. अतः हमने भी उन परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी हेतु इस वेबसाइट को कुछ दिनों पूर्व से शुरू किया है. हमारी इस वेबसाइट ने भी काफी लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. इस वेबसाइट में उपलब्ध फ्री टेस्ट लोगों को काफी फायदा पंहुचा रहे है. पर यह वेबसाइट पूरी तरह फ्री एक्साम की वेबसाइट नहीं है. फ्री टेस्ट्स देने के बाद स्टुडेंट्स चाहें तो मामूली रकम का भुगतान कर सैकरों और परिक्षाएं देकर अपनी तैयारी को सुदृढ़ कर सकते हैं.

इन सभी वेब साइटस का development तथा इनकी देख-रेख हमारा एक और ग्रुप करता है.
www.IT-Marvels.com  के माध्यम से हम अपनी संस्था सभी वेब साईट की देख-रेख करते हैं. हमारा यह ग्रुप हमारी सभी सुविधाओं को आम लोगों तक दोषमुक्त तरीके से पहुचने का प्रयास करता है. हमारा यह ग्रुप अन्य संस्थाओं के लिए भी काम करता है. सॉफ्टवेर, वेबसाइट, मोबाइल के लिए Android प्रोग्राम या कोई अन्य इ.कोम्मर्स सम्बंधित काम करने में माहिर यह ग्रुप हमें अग्रसर बनाने में काफी महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है. आप भी इससे जुडकर खुद को लाभान्वित कर सकते हैं.

हमारी सैकरों किताबों की सेल के लिए हमने एक ऑनलाइन बुक स्टोर बनाया है. इसका नाम www.kiranbookstore.com है. हमारी लगभग सभी प्रकार की पुस्तकों को आप इस वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.
इसके अलावा भी हमारी वेबसाइट की एक लंबी लिस्ट है जिनकी सूचना देने में एक लंबा समय लग जाएगा. इसलिए जब आप हमसे जुडेंगे तो उनकी जानकारी भी धीरे-धीरे आपको खुद ही हो जायेगी.

Learning Videos

1 comment: